NEET UG 2025 latest news: important chapter 2025

NEET UG 2025 latest news

National eligibility cum entrance test undergraduate 2025 (NEET UG 2025) exam भारत के मेडिकल फील्ड में जाने का सबसे बड़ा exam है।बहुत बड़ी खबर Neet exam पैटर्न को लेकर बाहर आये है। वर्तमान में इस एग्जाम को 20 लाख से अधिक छात्र देते हैं और सरकारी एमबीबीएस सीटों की संख्या 1 लाख के लगभग है। नीट परीक्षा 2025 को लेकर जो बहुत बड़ी अपडेट है, उसे जानते हैं।

NEET UG 2025 latest news Updates

नीट परीक्षा 2025 को लेकर जो बहुत बड़ी खबर आई है उसमें एग्जाम पैटर्न और किस विषय को किस अध्याय को ज्यादा महत्वपूर्ण है पढ़ना उसकी जानकारी को देखने वाले हैं।नीट परीक्षा 2025 में भी 200 बहुविकल्पीय पृश्न (MCQ) आयेंगे। 200 ऑब्जेक्टिव प्रश्न भौतिक विज्ञान रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान से आएंगे। जिसमें नई खबर यह है कि आपको इन तीनों विषय के किस अध्याय पर विशेष ध्यान देना है। उसके बारे में जानकारी विशेष न्यूज़ चैनल the इंडियन एक्सप्रेस ने दिया है ।

NEET UG 2025 latest news

NEET UG 2025 Important Chapter

NEET UG परीक्षा में अधिक रैंक और अंक लाने के लिए सभी विषय को बराबर समय देकर सभी में अच्छे अंक प्राप्त करने के बाद ही हम अधिक मार्क्स लाकर अपने सपनों के कॉलेज में एडमिशन करा पाएंगे। तो आईए जानते हैं भौतिक जीव और रसायन विज्ञान के किस अध्याय को हमें विशेष रूप से ध्यान देना होगा।

NEET Exam 2025: These Students will not give the exam!

जीव विज्ञान : नीट परीक्षा की कर रहे तैयारी सभी छात्र को जानकारी होगा इससे कुल 360 अंक के प्रश्न आते हैं। जीव विज्ञान में प्रत्येक छात्र अधिक मेहनत कर परीक्षा के समय कम समय में इसे बनाने में सक्षम होते है। छात्रों को Neet 2025 की परीक्षा में कठिन तैयारी करनी होगी क्योंकि 2024 के परीक्षा को लेकर उम्मीद है। 2025 के परीक्षा मे प्रश्न कठिन पूछे जा सकते है।
विशेष अध्ययन करने वाले अध्याय अनुवांशिकीय और पारिस्थितिकी मानव शरीर विज्ञान जैविक प्रक्रियाओं और उनके अंतर संबंधों से जुड़ी अध्याय को हमें बार-बार समझ कर रट्टा मार लेना होगा क्योंकि यह परीक्षा में अधिक मूल्यवान हो सकते हैं।

Alert NEET & JEE se Judi latest update ko janne ke liye Hamare WhatsApp aur Telegram group ko niche diye gye link pr clik krke abhi join kar le .

Telegram Join Now
Whatsapp Join Now

भौतिक विज्ञान : इस विषय में सभी उम्मीदवार को चुनौती का सामना करना पड़ता है। क्योंकि इसमें सूत्र को याद करके और कांसेप्ट को समझाना होता है। और यह विषय परीक्षा के समय अधिक समय भी लेता है। तो इसमें ध्यान देने वाले अध्याय हैं । यांत्रिकी , उष्मागतिकी, आधुनिक भौतिकी जैसे उच्च बेटेज वाले विषय को आपको ध्यान देने होंगे। 2025 में नीट परीक्षा भौतिकी विषय में MCQ Calculative भी हो सकती है। इसलिए अपना प्रैक्टिस अधिक कर ले।

NEET UG 2025 Mock Test of importance!

रसायन विज्ञान : रसायन विज्ञान में आपको कार्बनिक अकार्बनिक भौतिक रसायन तीनों विषय को संतुलित रूप से अध्ययन करना होगा। कैंडीडेट्स ध्यान देंगे की कार्बनिक रसायन विज्ञान प्रतिक्रिया तंत्र , Nomniclature अध्याय को विशेष ध्यान दें।
अकार्बनिक रसायन विज्ञान के अंतर्गत समन्वय योग और आवर्त सारणी के रुझानों को समझें जो अधिक महत्वपूर्ण हो सकते हैं।
भौतिकी रसायन विज्ञान में आपको रासायनिक संतुलन उष्मा गति की जैसे अध्याय को अवश्य मजबूती से पढ़ना होगा और इसमें आपको संक्षिप्त शॉर्ट नोट्स बनाएं ताकि याद करने में परीक्षा के समय सूत्र और कॉन्सेप्ट में ज्यादा समय ना लगे।

NCERT का महत्व

NEET परीक्षा की तैयारी करने वाले सभी छात्र जानते हैं। NCERT (राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद) पाठ्य पुस्तक के भीतर से ही परीक्षा में क्वेश्चन बनाए जाते हैं। एनसीईआरटी पुस्तक को आपको गहन अध्ययन करना होगा। इसके प्रत्येक लाइन को आपको स्मरण करना होगा। तो बहुत उम्मीदवार कंफ्यूज होते हैं किस विषय में एनसीईआरटी को पढ़ना अति आवश्यक है।

How to score 300+ in NEET Biology 2025 रामवाण उपाय

जीव विज्ञान उम्मीदवारों को भली-भांति जानकारी होगा जितने भी क्वेश्चन परीक्षा में पूछे जाते हैं वह एनसीईआरटी पाठ्य पुस्तक के भीतर मौजूद होती है इसलिए यदि आप एनसीईआरटी को पूरे बेहतर तरीके से पढ़कर समझते हो और कंठस्थ याद हो जाता है तो आपसे उम्मीद है आप जीव विज्ञान के परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है। परीक्षा में 90% से अधिक प्रश्न एनसीआरटी पुस्तक से ही आती।

PW AITS 2025: JEE NEET Aspirants Alert About this Test series..

अकार्बनिक रसायन विज्ञान का एनसीईआरटी किताब भी पढ़ना बहुत जरूरी होता है। इनॉर्गेनिक केमेस्ट्री के में भी आपको एनसीईआरटी के लाइन को परीक्षा के क्वेश्चन में देखने को मिलता है।

NEET UG 2025 Crack Strategy

समय प्रबंधन :- नीट परीक्षा 2025 में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको टाइम मैनेजमेंट पर अधिक ध्यान देना होगा। नीचे दिए गए कुछ चरण की मदद से इन रणनीतियों का पालन करके अपने समय का प्रबंधन करने में सक्षम हो सकते हैं।

विषयवार समय का वितरण: परीक्षा में कुल 3 घंटे में 180 प्रश्न का हल करने होते हैं। सामान्य रूप से देखा जाए उम्मीदवारों को सबसे पहले जो विषय में अधिक रुचि है उसको हल करना होगा। अधिकतर उम्मीदवार सबसे पहले जीव विज्ञान को सॉल्व करके ही फिजिक्स या केमिस्ट्री के अनुभाग में जाते हैं।

प्रश्न प्रकार रणनीति: परीक्षा में सभी प्रश्न आपके अनुकूल नहीं होते हैं। इसलिए सबसे पहले इस प्रश्न का सॉल्व करें जिसमें आपका आत्मविश्वास अधिक हो। जी प्रश्न में आपको कंफ्यूज हो उन्हें बाद में बनाने का प्रयास करेंगे। कठिन प्रश्न को न बनाकर समझदारी से कम लेकर आसान प्रश्नों को बनाएं।

खंड B में प्रश्न चयन : सभी विषय के अनुभाग भी में 15 प्रश्न होते हैं उसे जल्दी से स्कैन करके केवल 10 प्रश्नों का हल करना होता है तो उन पर ध्यान दें और जो बन सके उन ही प्रश्न का चयन करे।

NEET 2025 Exam Pattern: Two Phase Exam Held? Distribution Of Marks…

नकारात्मक उत्तर देने से बचे : उम्मीदवार आसान प्रश्न देखकर जल्दी में गलत उत्तर दे देते हैं और कठिन प्रश्न देखकर अपने आप को दबाव में समझ कर जानते हुए भी सही उत्तर न देकर गलत दे देते हैं इसलिए धैर्यता और सटीकता के साथ उत्तर दें।

Mock Test की भूमिका : नीट परीक्षा से पूर्व आपको जितना हो सके मॉक टेस्ट देकर जाए। इससे आप टाइम मैनेजमेंट एग्जाम में आने वाले दबाव और स्थिरता बनाए रखने में सक्षम हो सकते हैं। मॉक टेस्ट अधिक से अधिक दें।

Practice Revision Analysis : बहुत ही मुख्य बात है आपको नीट परीक्षा की तैयारी लगातार अभ्यास करना है और तब तक अभ्यास करना है जब तक आप उसे कंठस्थ ना याद कर ले और जिस विषय या प्रश्न में संदेह हो तो तुरंत एनालिसिस करके उसे सही सॉल्यूशन जरूर करें।

FAQ

क्या NEET 2025 कठिन होगा या आसान?
Neet 2025 पिछले 2016-17-18 के पेपर जैसे कठिन होने की संभावना है।

क्या NEET 2025 आसान होगा?
NTA के 2024 नीट परीक्षा में बहुत सारे विवाद हो चुके हैं इसलिए नीट परीक्षा 2025 कठिन या मध्यम होगी आसान होना मुश्किल है।

क्या NEET 2025 में कट ऑफ बढ़ेगी?
नीट पेपर 2025 में कट ऑफ घट सकती है, इस बार एग्जाम में क्वेश्चंस अच्छे होंगे तो कट ऑफ कम होने की संभावना है।

नीट 2025 कठिन होगा या आसान?
सोशल मीडिया और सूत्रों का मानना है NEET UG 2025 मैं एग्जाम कठिन होने की संभावना है ।

NEET 2025 में एयर 1 कैसे प्राप्त करें?
Air 1 लाने के लिए आपको कुछ चरण का पालन करना होगा।

  • सिलेबस समझ कर अच्छे से पढ़ना होगा
  • पिछले वर्ष के क्वेश्चन और एनसीईआरटी का गहन अध्ययन होना चाहिए।
  • मॉक टेस्ट मैं नंबर को इंक्रीज करना होगा।
  • जीव विज्ञान में एनसीईआरटी के एक-एक लाइन अच्छे से याद होने चाहिए
  • भौतिक विज्ञान में आपको फार्मूला और कॉन्सेप्ट पूरा कंप्लीट कंठस्ट होना चाहिए।
  • जब आप मॉक टेस्ट में 720 स्कोर कर पाते हो तो एग्जाम सेंटर पर लाने में सक्षम हो सकते हैं।

NEET 2025 ड्रॉपर में 720 स्कोर कैसे करें?
आपको अपने ऊपर विश्वास आपका अभ्यास मेहनत एग्जामिनेशन हॉल में धैर्यता होगी तो संभावना है।

Note : नीट परीक्षा 2025 से जुड़ी कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं हमारी टीम आपका रिप्लाई जल्द से जल्द देने का प्रयास करेगी अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद आशा करता हूं आपको यह दी गई जानकारी आपके लिए लाभ दायक होगा।

फिजिक्स वाला के अलख पांडे ने बताया पढ़ाई करने का श्रेष्ठ समय

NEET UG 2025 latest news,NEET UG 2025 latest news,NEET UG 2025 latest news,NEET UG 2025 latest news,NEET UG 2025 latest news,NEET UG 2025 latest news,NEET UG 2025 latest news,NEET UG 2025 latest news,NEET UG 2025 latest news,NEET UG 2025 latest news,NEET UG 2025 latest news,NEET UG 2025 latest news,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top